NFC फीचर क्या है?What Is NFC Features?

एनएफसी फीचर (NFC feature) – अगर आपने  सैमसंग स्मार्टफोन गैलेक्सी जे 3 (Samsung Galaxy J3) की एड़ मे देखा हो तो इसमें मोटरसाइकिल सवारों के लिए एक खास फीचर बाइक एस मोड दिया गया है और साथ में एक एस बाइक मोड का स्‍टीकर (S Bike Mode Sticker) दिया गया है, जिस पर मोबाइल टच करने से मोबाइल का एस बाइक मोड (S Bike Mode) एक्टिविट हो जाता है, असल में यह फोन एनएफसी इंटिग्रेटेड (Integrated NFC) है। अब ये फीचर कार मे भी आने लगा है ।बहोत सारे कार मे मॉडेल्स मे ये फीचर कंपनी प्रोवाइड कर रही है ।आईये जानते हैं कि आखिर क्‍या है एनएफसी तकनीक (NFC technology) और यह कैसे काम करती है – क्‍या होता है एनएफसी फीचर – What Is NFC Feature।

nfc

NFC फीचर क्या है?What Is NFC Features?

असल में एनएफसी ( NFC) की फुलफार्म है नियर फील्ड कम्युनिकेशन (Near Field Communication) है, यह एक High Frequency Wireless Communication Technology है, जो कम दूरी यानि ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 सेमी की दूरी से दो डिवाइसों के बीच डाटा ट्रांंसफर कर सकती है, इसकी मदद से आप केवल एक फोन का दूसरे फोन से टच करने भर से ही तेज गति से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। NFC कनेक्‍शन डिवाइस का टच करने पर तुरंत जुड जाता है और काम खत्‍म होने पर अपनेआप बंद हो जाता है। एनएफसी कनेक्‍शन ब्लूटूथ के मुकाबले 300 MBPS की गति सेे डाटा ट्रांसफर कर सकता है।

NFC Devices कितने प्रकार के होते है?

एनएफ़सी डिवाइस दो तरह के होते है

  • Passive NFC Device
  • Active NFC Device

दोनों तरह के डिवाइसेस की वर्किंग एक दुसरे से थोड़ी अलग होती है

Passive Device –

पैसिव डिवाइस में NFC tags और ट्रांसमीटर का उपयोग किया जाता है जो दुसरे एन एफ़ सी डिवाइसेस को इनफार्मेशन भेज सकते है इन्हें काम करने के लिए खुद के पॉवर सोर्स की भी जरूरत नहीं होती है इन डिवाइस को पॉवर दुसरे एक्टिव डिवाइसेस से प्राप्त होती है लेकिन ये किसी दुसरे सोर्स से भेजी गई इनफार्मेशन को प्रोसेस नहीं सकते है ये केबल जानकारी को भेज सकते है

Active Device

एक्टिव डिवाइस पैसिव डिवाइस के उलट जानकारी को प्राप्त और भेज दोनों कर सकते है और यह एक दुसरे के साथ कम्यूनिकेट करने में भी सक्षम होते है हमारा स्मार्ट फ़ोन एक तरह का Active NFC device ही होता है इसके अलावा पेमेंट टर्मिनल्स, ट्रांसपोर्ट कार्ड रीडर इनके अच्छे उद्धरण है।

एनएफ़सी के उपयोग :

  • इस के जरिये आप कांटेक्ट लेस पेमेंट कर सकते है इसकी सुबिधा आपको Google pay जैसे एप्लीकेशन में  अभी मिलती है।
  • NFC tags के माध्यम से अपने फ़ोन को ऑटोमेटिकली साइलेंट,ड्राइविंग मोड या किसी भी पहले से सेट किये गए टास्क को परफॉर्म करा सकते है।
  • इसकी मदद से आप किसी भी स्पीकर जिसमे एनएफ़सी दिया गया है उससे ब्लूटूथ की अपेक्षा कहीं कम समय में कनेक्ट कर सकते है।

आपके रूटीन लाइफ मे उपयोग मे आ सके ऐसे एनएफसी से बने हुए उपकरण :

  1. Mi Smart Band 4 0.94-inch
  2. Sennheiser Momentum in-Ear Wireless Black Headphones
  3. PD QC PowerPort