Google Pay UPI पर जल्द ही NFC कनेक्शन से पेमेंट होगा

nfc

भारत के लिए Google Pay जल्द ही एक NFC कनेक्शन पर UPI का उपयोग करके भुगतान करने का विकल्प जोड़ रहा है।

एनएफसी(NFC), नियर फील्ड कम्युनिकेशन के लिए, दुनिया में वन टच कैशलेस भुगतान के लिए सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है, लेकिन भारत में इसकी इतनी अधिक स्वीकार्य नहीं है।

Google ने हाल ही में Google Pay ऐप के माध्यम से भारत में क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए NFC द्वारा पेमेंट का आरंभ किया है। नए NFC- संचालित UPI पेमेंट के साथ, Google NFC को भारत में मुख्य प्रक्रिया में लाने की उम्मीद कर रहा है।

NFC

नई एनएफसी तकनीक जिसे गूगल जल्द ही यूपीआई भुगतान के लिए रोल आउट करेगा, कार्डों का उपयोग करके नियमित एनएफसी भुगतानों की तरह काम करेगा। एंड्रॉइड पॉलिसी द्वारा बताई गई गूगल पे वेबसाइट पर एक सपोर्ट पेज में  बताया कि कैसे आप एनएफसी का उपयोग करके यूपीआई भुगतान कर पाएंगे। यहां अनिवार्य चीज एनएफसी वाला फोन है। अभी, एनएफसी का  करने वाले स्मार्टफ़ोन की एक विस्तृत श्रृंखला है। उनमें से ज्यादातर आमतौर पर प्रीमियम होते हैं। अगली चीज़ जो आपको चाहिए वह है भारत में Google पे खाता।

दोनों आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ, आपका Google पे ऐप NFC पर UPI भुगतान करने में सक्षम होगा। और इसके लिए, आपको बस अपने फोन को एनएफसी टर्मिनल के पास टैप या होल्ड करना होगा और Google पे ऐप अपने फोन पर अपने आप खुल जाएगा। इसके बाद, आपको लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए बस राशि दर्ज करनी होगी और UPI पिन दर्ज करना होगा। रिपोर्ट के अनुसार, अभी केवल पाइन लैब-PINE LAB टर्मिनल Google पे UPI NFC का समर्थन करते हैं, लेकिन भविष्य में PoS टर्मिनलों का विस्तार होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, Google ने भारत के लिए Google पे ऐप में अभी तक एनएफसी द्वारा शुरू किए गए यूपीआई भुगतानों को रोल आउट नहीं किया है। इस हम अभी एप में फीचर भी नहीं देख सके। यह सुविधा कब उपलब्ध होगी, इसके बारे में Google ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन यह निश्चित रूप से भारत में जल्द ही एंड्रॉइड फोन के लिए रास्ता बना देगा। लेकिन, iOS के लिए, कोई स्पष्टता नहीं है।

 

Some Known NFC Supported Mobile List :