Whatsapp एंड्रॉयड ऐप अब होगा फिंगरप्रिंट से अनलॉक

Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग लोकप्रिय मैसेंजिग ऐप WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट लॉक फीचर पेश कर दिया है. यह फीचर सबसे पहले iOS प्लेटफॉर्म के लिए लाया गया थ. IPhone यूज़र्सस के लिए टच आईडी ( फिंगरप्रिंट रिकग्निशन) और फेस आईडी ( फेशियल रिकग्निशन) फीचर फरवरी 2019 से ही उपलब्ध है. अब Android यूजर्स भी WhatsApp में फिंगरप्रिंट लॉक सेट कर सकते हैं. इससे पहले तक यूजर्स को इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप्स पर डिपेंड रहना होता था. लेकिन अब से इसे एंड्रॉइड यूजर्स भी इस्तेमाल कर पाएंगे. इसे धीरे-धीरे सभी यूजर्स के पास रोलआउट कर दिया जाएगा. इस फीचर के तहत यूजर्स WhatsApp को फिंगरप्रिंट की मदद से लॉक और अनलॉक कर सकेंगे. इस फीचर को कैसे इस्तेमाल करना है यह हम आपको यहां बता रहे हैं.

आईफोन यूज़र्स के लिए जैसे टच आईडी फीचर ऐनेबल है उसी तरह अब व्हाट्सऐप एंड्रॉयड यूज़र भी ऐप को अपने फिंगरप्रिंट से लॉक या अनलॉक कर पाएंगे.
Android यूजर्स ऐसे सेट कर सकते हैं फिंगरप्रिंट लॉक

WhatsApp ओपन करें और Settings पर टैप करें, यहां Account सेलेक्ट करें.  Privacy ऑप्शन के अदंर Fingerprint लॉक का ऑप्शन मिलेगा . यहां से आप इसे ऑन कर लें और कन्फर्म करें . इसके बाद वॉट्सऐप ओपन करने के लिए फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन की जरूरत होगी.यूज़र इस बात का भी चुनाव कर सकते हैं कि ऐप बंद होने के कितनी देर बाद खुद-ब-खुद लॉक हो जाए.

यहां आपको तीन विकल्प मिलेंगे, पहला है तुरंत(Immediately) , दूसरा है एक मिनट बाद (After 1 Minute)और तीसरा विकल्प है, 30 मिनट बाद(After 30 min). इसके अलावा अब यूज़र इस बात का भी चुनाव कर सकते हैं कि सेंडर का मैसेज नोटिफिकेशन में दिखाई दे या फिर नहीं.

WP Finger Sensor

गौरतलब है कि Android में कई तरह के थर्ड पार्टी ऐप्स मिलते हैं जिससे लोग WhatsApp और दूसरे ऐप्स को लॉक करते हैं . वॉट्सऐप के इस नए फीचर के आने के बाद अब किसी फिंगरप्रिंट स्कैनर वाले स्मार्टफोन यूजर्स को किसी भी थर्ड पार्टी ऐप्स का यूज करने की जररूरत नहीं होगी.

Related Post :Instagram ने Camera Centric मेसेंजिंग ऐप “Threads” लॉन्च किया

(Visited 47 times, 1 visits today)