विंडोज 10 में फाइल्स एंड फोल्डर्स के नाम में Emoji का उपयोग करें

हर किसी को इमोजी बहुत पसंद है, है ना? खैर, कुछ यूजर्स इनके बहुत बड़े फैन नहीं हैं। लेकिन कई लोगों को इनके बिना चैन नहीं पड़ता।

Emoji स्माइली और ऐप में इस्तेमाल किए जाने वाले आइडोग्राम हैं, जो ज्यादातर चैट और इंस्टेंट मैसेंजर में होते हैं। स्माइलीज खुद एक बहुत पुरानी आइडिया है। प्रारंभ में, वे वेब पेजों और इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स के लिए स्‍टैटिक इमेज और एनिमेटेड GIF के रूप में दिखाई दिए थे।

अंग्रेजी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है, लेकिन वह नहीं है जो हम सभी को एकजुट करती है। बल्कि, यह Emoji की सार्वभौमिक भाषा है जो हमें एक साथ बांधती है। ये इमेज कैरेक्‍टर अपनी अभिव्यक्ति में अधिक जीवंत दिखाई देते हैं। जैसे, वे दुनिया भर में आसानी से लोकप्रिय हो गए हैं।

यही कारण है कि विंडोज 10 सहित सभी प्लेटफ़ॉर्म लगातार नए इमोजी कैरेक्‍टर अपने कीबोर्ड में एड कर रहे हैं। और विंडोज 10 में तो आप न केवल लोगों को मैसेज भेजने के लिए इन ग्रेट इमोजी का उपयोग कर सकते हैं, बल्कि अगर आप वास्तव में इनके प्रशंसक हैं, तो आप उनका उपयोग फ़ोल्डरों के नाम में भी कर सकते हैं।

यह फ़ोल्डरों को नाम देने का सबसे सहज तरीका तो नहीं हो सकता, लेकिन यदि आप दृश्य तत्वों से लाभ उठाते हैं, तो फ़ोल्डर नाम में एक इमोजी एड करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

विंडोज 10 में, आप किसी फ़ाइल या फ़ोल्डर के नाम में Emojis का उपयोग कर सकते हैं। इसे बिल्ट-इन इमोजी पैनल फीचर की मदद से किया जा सकता है, जिससे आप जो भी इमोजी चाहते हैं उसे चुन सकते हैं।

आज यहां पर हम देखेंगे कि कैसे आप विंडोज़ 10 में इमोजी का उपयोग करके फ़ोल्डर्स का नाम दे सकते हैं।

अब कितने साल तक वही पूराने विंडोज के ड्राइव आइकॉन को देखते रहोगे? उन्हें तुरंत बदल दें!

सबसे पहले, Taskbar के खाली एरिया पर राइट-क्लिक करें और मेनू से Show touch keyboard button ऑप्‍शन पर क्लिक करें।

अब एक टच कीबोर्ड बटन आपके टास्कबार के नोटिफिकेशन सेक्शन में (दाईं ओर) दिखाई देगा।

उस फ़ोल्डर या फ़ाइल तक जाएं जिसके नाम में आप इमोजी का उपयोग करना।

उसपर राइट-क्लिक करें और मेनू से Rename ऑप्‍शन चुनें। वैकल्पिक रूप से, आप फ़ाइल या फ़ोल्डर को सिलेक्‍ट कर F2 key प्रेस कर सकते हैं।

अब अपने टच कीबोर्ड बटन पर क्लिक करें। फिर इमोजी आइकन (निचले-बाएं) पर क्लिक करें और उन इमोजी पर क्लिक करना शुरू करें जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं।

जैसे ही आप उन्हें टाइप करेंगे Emoji कैरेक्‍टर दिखाई देंगे। यदि आप अपने नाम को अधिक रचनात्मक बनाना चाहते हैं, तो आप नंबर्स और लेटर्स भी एड कर सकते हैं।

चीज़ों को कुल नाम दें और इसे टाइटल बार पर, प्रिव्‍यू टैब में और यहां तक ​​कि टास्कबार पर आपकी जम्प लिस्‍ट में देखें।

उम्मीद है, मेरी इस टिप्‍स ने आपको विंडोज 10 में नाम देने के तरीके में अधिक रचनात्मक होने में मदद की है। यूनिक रहें और अपने विंडोज 10 को नेविगेट करते हुए ऑसम इमोजी का आनंद लें।

(Visited 66 times, 1 visits today)