SUV: Tata Nexon EV ने मारी बाजी, बनी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पर्यावरण प्रदूषण के साथ पेट्रोल डीजल से मुक्ति के लिए दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग बढ़ रहा है। इनकी बढ़ती डिमांड के चलते वाहन कंपनियां भी इस पर लगातार फोकस कर रही हैं और अपने ग्राहकों को शानदार वाहन उपलब्ध करा रही हैं। भारतीय बाजार में भी कई इलेक्ट्रिक वाहन मौजूद हैं बात करें कार की तो यहां कई दिग्गज कंपनियों ने अपने वाहन उतारे हैं। इनमें से एक है देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) की ओर से लॉन्च की गई Nexon EV (नेक्सन ईवी)।

टाटा सब-कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV को भारत में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। अब यह भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक SUV बन गई है। पिछले महीने यानी अगस्त में इस कार की 296 यूनिट्स बिकीं। वहीं इससे पहले जुलाई में इस कार की 286 यूनिट्स सेल हुई थी।

लग्जरी एसयूवी Jeep Wagoneer जल्द होगी लॉन्च, 29 साल बाद हो रही इस एसूयूवी की वापसी

दूसरे और तीसरे नंबर पर ये कार
टाटा नेक्सॉन के बाद MG ZS EV भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार रही। इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में Hyundai Kona तीसरे नंबर पर रही। इस कार की सिर्फ 26 यूनिट अगस्त 2020 में सेल हुई।  

Tata Nexon EV के बारे में
Tata Nexon EV में 30.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो 129 एचपी की पावर और 254 एनएम का टॉर्क देता है। कंपनी के अनुसार यह एसयूवी 4.6 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 9.9 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। 

कंपनी ने इस कार में लीथियम-आयन बैटरी पैक दिया है। इस बैटरी पैक को IP67 रेटिंग मिली है, यानी कि यह वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंस है। वहीं बैटरी पैक में लिक्विड कूलिंग फीचर मिलेगा, ताकि गर्म तापमान में भी बेहतर परफॉरमेंस मिले। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह 300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। 

Nexon EV को 15A (एंपीयर) के पावर आउटलेट से भी चार्ज किया जा सकता है। एक घंटे से भी कम वक्त में यह कार 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी। वहीं स्टैंडर्ड चार्जर पर चार्ज होने में 7 से 8 घंटे का वक्त लेगी।

Tata Harrier का नया वेरियंट लॉन्च, सनरूफ के साथ मिलेंगे ये फीचर्स

फीचर्स
इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज जैसा 7.0-इंच का पार्ट डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। जो कि एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करता है। इसमें बैटरी लेवल और रेंज समेत अन्य जानकारियां मिलेंगी। साथ ही रिमोट कनेक्टिविटी का फीचर भी इसमें मिलता है। जिसमें टोअवे अलर्ट, इंट्रूजन अलर्ट, ड्राइविंग एनालिटिक्स का फीचर है। इसका इंस्ट्रूमेंट कंट्रोल 7-इंच टीएफटी है। 

सुरक्षा के लिहाज से इस एसयूवी में ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, डुअल एयरबैग्स, ISOFIX चाइल्ड सीट, एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Tata Nexon EV becomes India’s best-selling electric car
. .

.



Source link

(Visited 1 times, 1 visits today)