Shuts down: Harley Davidson भारत से समेट रही है अपना कारोबार, ये है वजह

Dainik Bhaskar Hindi


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका की दिग्गज मोटरसाइकिल निर्माता Harley Davidson (हार्ले-डेविडसन) ने भारत में अपनी बिक्री और विनिर्माण कार्यों को बंद करने की घोषणा की है। बिक्री घटने और मुनाफा कम होने से कंपनी ने भारत में कारोबार बंद करने का फैसला लिया है। बता दें कि कंपनी ने बीते वर्ष घोषणा की थी कि वह अपने उत्पाद पोर्टफोलियो को कम करने और कम वॉल्यूम वाले बाजारों से बाहर निकलने की योजना बना रही है।

दरअसल, हार्ले डेविडसन ने अपने खर्चों में 75 मिलियन डॉलर की कटौती की योजना बनाई है, जिसमें वह भारत में मैन्युफैक्चरिंग बंद कर रही है। कंपनी अपने कारोबार को पुनर्गठित करने जा रही है।

BMW R 18 क्रूजर बाइक भारत में हुई लॉन्च, कीमत 18.9 लाख रुपए

एक दशक में सिर्फ इतनी बिक्री
हार्ले डेविडसन का हरियाणा के बावल में असेंबली प्लांट है, जिसे अगस्त 2009 में शुरू किया गया था। लेकिन अब तक केवल 27,000 बाइक ही बेच पाई है, जो देश के सेगमेंट लीडर रॉयल एनफील्ड ने एक महीने में बेची है। जानकारी के अनुसार, हार्ले की कुल ब्रिकी का महज 5 प्रतिशत हिस्सा ही भारतीय बाजार से आता है। 

2010 में पहली डीलरशिप नियुक्त 
फिलहाल हार्ले का हरियाणा में एक असेंबली प्लांट है, जहां यह स्थानीय बिक्री के लिए पूरी तरह से मोटरसाइकिलों को इकट्ठा करती है। वहीं कंपनी पूरी तरह से निर्मित मोटरसाइकिलों का भारत में आयात भी करती है। हरियाणा में स्थित असेंबली प्लांट को अगस्त 2009 में शुरू किया था। इसी शाखा पर जुलाई 2010 में कंपनी ने अपनी पहली डीलरशिप नियुक्त की थी।

Harley Davidson LiveWire ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कंपनी ने जारी किया बयान
हार्ले डेविडसन ने जारी बयान में कहा है कि वह कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों से बाहर निकलने के साथ वह भारत में अपनी ब्रिकी और विनिर्माण कार्यों को बंद कर रही है। दो महीने पहले ही हार्ले डेविडसन ने संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे अधिक लाभदायक मुख्य बाजारों में वापस ध्यान केंद्रित करने की रणनीति का खुलासा किया था। वहीं देखा जाए तो हार्ले भारत में अपना शोरूम बंद करने वाली तीसरी अमेरिकी कंपनी हैं।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Harley Davidson shuts down india operations, this is the reason
. .

.



Source link

(Visited 1 times, 1 visits today)