E Rupi क्या है ?कैसे इस्तेमाल करे ?

E rupi

भारत सरकार ने कुछ दिन पहले एक नया payment concept launch किया है जिसका नाम दिया गया है eRupee or eRupi.

जब भी किसी electronic currency का नाम सुनते है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले cryptocurrency का नाम ही आता है. क्योकि हम सभी ने इतने बार Bitcoin का नाम सुन लिया है की दिमाग में यही रहता है. ऐसे में जब भारत सरकार ने eRupi payment launch किया और बताया की एक नया electronic currency होने वाला है तो हमें लगा इंडिया का कोई अपना cryptocurrency होगा.

लेकिन ऐसा नहीं है eRUPI थोड़ा अलग है और जब यहाँ पर इसके बारे में जानकारी देंगे तो आपको समझ में आ जाएंगे की यह किस तरह का electronic currency है? और साथ में हम E-RUPI App Download करने के लिए बारे में जानकारी देंगे इससे आप इसको use करने के बारे में सिख जायेंगे और खुद इसका इस्तेमाल भविष्य में कर पाएंगे.

E rupi

eRUPI क्या है? What is eRupi?

e-RUPI जिसका पूरा नाम Electronic Rupee Unified Payment Interface है यह एक तरीके का Voucher पर आधारित digital payment system है. जिसको भारत सरकार के Successful BHIM UPI payment को ध्यान में रख कर बनाया गया है. इसे आप Prepaid e-voucher भी कह सकते है जिसमे पहले पैसे डालने होंगे और फिर आप इनका इस्तेमाल कर पाएंगे.

e-RUPI को NPCI (National Payments Corporation of India – भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) और वित्तीय विभाग की सहायता से बनाया गया है और RBI (Reserve Bank of India) से मान्य किया गया है.

इसके बारे में खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो के जरिये पूरी जानकारी दी है की यह क्या है? और किस तरह से User इसका इस्तेमाल कर सकते है. आप चाहे तो ये वीडियो खुद देख सकते है.

भारत सरकार का डिजिटल करेंसी की तरफ यह पहला कदम है क्योकि eRUPI क्यों डिजिटल करेंसी नहीं है.

E-RUPI एक contactless और cashless payment होगा और यह SMS और QR code के माध्यम से इस्तेमाल किया जायेगा। अभी लांच के समय इसके कुछ सीमा निर्धारित किये गए है जिसमे यूजर इसे एक gift voucher की तरह इस्तेमाल कर सकते है और जिस भी जगह इसे एक्सेप्ट किया जाता है वहा पर बिना credit card या debit card के पेमेंट कर सकते है.

E-RUPI में आपको मुख्य रूप से कुछ इस तरह के features देखने को मिलेंगे

  • eRupi एक कॉन्टैक्टलेस और कैशलेस पेमेंट सिस्टम होगा.
  • बेनेफिशरी को एक QR code या फिर SMS के माध्यम से eVouncher दिए जायेगे.
  • बस एक वाउचर कोड के माध्यम से लाभार्थी के अकाउंट में सीधे पेमेंट भेज दिया जायेगा.
  • सरकार की तरफ से सेवा प्रदाता केंद्र पर लाभार्थी इससे पेमेंट कर सकेंगे.
  • जिस व्यक्ति को eRupi voucher दिया जायेगा वो सीधे उसके मोबाइल नंबर से जुड़ा होगा ताकि कोई और उसका इस्तेमाल ना कर सके.

eRUPI काम कैसे करता है?

eRUPI एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस डिजिटल पेमेंट सिस्टम है जो की डायरेक्ट लाभार्थी के मोबाइल पर SMS, QR Code के माध्यम से भेजे जायेंगे। इसे आसान भाषा में समझे तो यह एक तरीके का prepaid evoucher होगा जिसका इस्तेमाल पेमेंट के लिए किया जायेगा। जैसे की अपने Amazon gift card देखे होंगे जो की एक वाउचर होता है और उससे हम ऑनलाइन कोई भी शॉपिंग कर सकते है.

लेकिन अमेज़न या किसी एक कंपनी के गिफ्ट वाउचर में लिमिट होता है की आप उन्ही के प्लेटफार्म पर इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन Erupi को बनाने के लिए RBI से मान्यता लिया गया है यानि देश के जितने बैंक है उस समय के साथ इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

eRupi के माध्यम से हम बिना क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, और मोबाइल बैंकिंग के भी पेमेंट कर पाएंगे जो की इसे बिलकुल अलग तरीके का पेमेंट सिस्टम बनाता है. जिस भी लाभार्थी को इसका बेनिफिट मिलेगा उसे SMS के माध्यम से वाउचर कोड सेंड कर दिया जायेगा या फिर उसे एक QR code के माध्यम से पेमेंट मिल जायेगा.
कैसे जारी किए जाएंगे ये वाउचर

NPCI पूरे eRUPI system को अपने UPI platform पर बना रहा है और आपको इसका एक्सेस यही से मिलेगा और इसमें NCPI ने देश के सभी बैंको को शामिल किया है. सभी बैंक खुद का eVoucher जारी करने में सक्षम होंगे और वह खुद से UPI प्लेटफार्म पर अपना eVoucher जारी करेंगे जिसे पहले से पैसे देकर ख़रीदा जा सकता है.

कोई भी व्यक्ति जिसके पास किसी बैंक का अकाउंट है और वह UPI App का इस्तेमाल करता है तो वह किसी दूसरे व्यक्ति के लिए खुद वाउचर बना कर उसे सेंड कर सकता है. इसके लिए लाभार्थी का नाम और मोबाइल नंबर होना चाहिए तभी QR code और SMS सेंड किया जा सकता है.

e-RUPI का कहां-कहां हो सकता है इस्तेमाल

सरकार के हिसाब से अभी यह अपने इनिशियल फेज में है तो ऐसे में e-RUPI का इस्तेमाल बहुत से सरकारी संस्थओं के साथ किया जायेगा। सरकार इसके माध्यम से देश में सभी लाभार्थी को डायरेक्ट वाउचर सेंड देंगे जैसे की टीबी इरैडिकेशन प्रोग्राम के तहत दवाओं, आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री योजना, फर्टीलाइजर सब्सिडी और न्यूट्रिशनल सपोर्ट जैसे सुविधाएं इसके माध्यम से दी जायेंगे.

इसके साथ प्राइवेट सेक्टर के कम्पनीज भी इसका इस्तेमाल करके अपने कर्मचारियों को ये सारी सुविधाएं दे सकते है और जब सब कुछ सही रहा तो हो सकता है की आगे चलकर यह एक इलेक्ट्रॉनिक करेंसी बन जाये जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सके और देश में हर जगह पर आप इसके माध्यम से पेमेंट कर पाए.

eRupee App Download कैसे करे?

NCPI के हिसाब से इस्क्को UPI App के साथ ही integrate कर दिया जायेगा और यूजर वही से इसका इस्तेमाल कर सकते है. इसका मतलब ये है जितने भी UPI App है आपको हर जगह पर eRupi देखने को मिल जायेगा आपको इसके लिए कोई अलग से app download करने की जरुरत नहीं है. लेकिन आपके पास UPI app जरूर होना चाहिए.

BHIM भारत सरकार का UPI payment सिस्टम है जिसे आप Download करके इस्तेमाल कर सकते है. इसी में आपको ई-रूपी के सभी नए अपडेट देखने को मिलेंगे। अगर सरकार आपको कोई बेनिफिट देने वाली है तो आपको जानकारी भी यही पर मिलेगा इसके लिए कुछ बाते है जिन्हे ध्यान में रखना जरुरी है.

आप जो मोबाइल नंबर नेशनल स्कीम के फॉर्म भरने के लिए इस्तेमाल करते है या जो फ़ोन नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर है उसी का इस्तेमाल करे. क्योकि लाभार्थी को वाउचर उसके मोबाइल नंबर के हिसाब से सेंड किये जायेंगे ऐसे में अगर अपने स्कीम में कोई और नंबर लगाया है और अकाउंट किसी और से बनाया है तो आप वंचित भी हो सकते है.

कुश बैंक मे अभी E-Rupi  लाइव  हैE-Rupi

Available for Amazon Prime