What are global cues for indian share markets | आज कैसे खुलेंगे भारतीय शेयर बाजार? कहां बनेगा पैसा?

नई दिल्ली: कारोबारी हफ्ते के पहले दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों (Indian Share Markets) के लिए अंतर्राष्ट्रीय संकेत (International Cues) काफी अच्छे हैं. Dow Futures, Nasdaq Futures में शुरुआत बढ़त पर हुई है. SGX Nifty की शुरुआत भी तेजी के साथ हुई है. एशियाई बाजारों (Asian Markets) में जापान का Nikkei 0.25% की गिरावट के साथ कारोबार करता नजर आया, हॉन्ग कॉन्ग का बाजार Hang Seng अच्छी मजबूती के साथ करीब 1% ऊपर खुला है. शुक्रवार को अमेरिकी बाजार अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए थे, Dow Jones 191 अंक चढ़कर बंद हुआ, ये अपने उच्चतम स्तर से सिर्फ 5% दूर है. S&P 500 हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ, नैस्डेक ने आधा परसेंट की तेजी के साथ नया रिकॉर्ड बनाया. यहां दिग्गज IT शेयरों में फिर से खरीदारी लौटी है, Apple के शेयरों में 5% की तेजी देखने को मिली है. शुरुआती कारोबार में डॉलर में भी स्थिरता दिख रही है. 

क्या हैं अंतर्राष्ट्रीय संकेत?
कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से निवेशकों में शंका है, निवेशकों को फेडरल रिजर्व (Fed) के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की पॉलिसी भाषण का इंतजार है. पॉवेल 27-28 अगस्त को लाइवस्ट्रीम के जरिए मॉनिटरी पॉलिसी फ्रेमवर्क रिव्यू देंगे. अमेरिका के आर्थिक आंकड़े भी अच्छे आए हैं, मैन्यूफैक्चरिंग, सर्विसेज के दमदार आंकड़ों से अमेरिकी बाजारों को सहारा मिला. हालांकि नए राहत पैकेज को लेकर अब भी कंफ्यूजन जारी है. अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट जरूर आई है, लेकिन यूरोप और एशिया के ज्यादातर हिस्सों में इसका प्रकोप जारी है. 27 अगस्त को राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप अमेरिकी रिपब्लिकन नेशनल कंवेंशन में अपना भाषण देंगे, इस पर भी नजर रहेगी. इधर राष्ट्रपति ट्रंप ने USFDA पर भी हमला किया है, ट्रंप ने कहा कि USFDA जानबूझकर कोरोना की वैक्सीन लाने में देरी कर रहा है, क्योंकि वो नहीं चाहता कि चुनाव में मेरी जीत हो. हालांकि ये एक राजनीतिक हमला था, लेकिन बाजारों पर इसका असर दिख सकता है.

ये भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी पर शुरू हुई Toyota Urban Cruiser की बुकिंग, 11,000 रुपये में बुक हो सकती है नई SUV

क्या हो आज की रणनीति?
हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक ‘आज हफ्ते की शुरुआत करने के लिए इससे अच्छे संकेत नहीं हो सकते, भारतीय बाजार आज बढ़त पर खुलेंगे, SGX निफ्टी में तेजी है. मेटल बैंक, इंश्योरेंस कंपनियों में आज अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है. निफ्टी के लिए आज का सपोर्ट रेंज 11250-11325 होगा, जबकि ऊपर रेंज 11450-11500 है. निफ्टी बैंक के लिए सपोर्ट रेंज 22000-22175 है, जबकि ऊपरी रेंज 22500-22650 है.’ 

VIDEO



2020-08-24 08:30:33 , Zee News Hindi: Business News

(Visited 6 times, 1 visits today)