Top 5 Affordable Cars to Buy Under Rs 5 Lakh in India, here is the list | 5 लाख में आती हैं ये शानदार 5 कारें, फीचर्स के मामले में किसी SUV से कम नहीं

http://zeenews.india.com/नई दिल्ली: अगर आप नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं, लेकिन बजट ज्यादा नहीं है, फिर भी चाहते हैं कि एक ऐसी कार मिले जो पॉकेट को सूट करे साथ ही आराम से कोई समझौता न करना पड़े तो हम आपके लिए कुछ विकल्प लाए हैं. 5 लाख में 5 ऐसी कारें जो आपकी छोटी से फैमिली के लिए बिल्कुल परफेक्ट रहेंगी. 

Hyundai की Santro
Hyundai की नई Santro को देखकर पहली नजर में आपको इस छोटी सी कार से प्यार हो जाएगा. नए लुक और नई टेक्नोलॉजी से लैस इस कार की सबसे खास बात है इसका इंटीरियर. ये अपने सेगमेंट की पहली कार है, जिसमें 6.94 इंच का टचस्क्रीन ऑडियो-वीडियो सिस्टम दिया गया है. इस मल्टी मीडिया सिस्टम में Android Auto, Apple Carplay और मिरर लिंक जैसे फीचर्स दिए गए हैं. ये वॉयस कमांड पर काम करता है. आगे और पीछे पार्किंग कैमरा दिए गए हैं. इसमें 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 69ps की पावर देता है. नई सैंट्रो की एक्स शोरूम कीमत 4.57 लाख रुपये है

Datsun Redi-GO
ये इस समय अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश कार है. हाल ही में कंपनी ने इसके फेसलिफ्ट मॉडल को भारत में लॉन्च किया है. इंजन की बात करें तो इसमें 0.8L (BS6) है.  जो 40kw की पावर और 72Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है. एक लीटर फ्यूल में यह कार 20.71 किलोमीटर की माइलेज देता है. rediGo में 8 इंचन का टचस्क्रीन म्यूजिक सिस्टम दिया है जोकि Android Auto, Apple Carplay को सपोर्ट करता है. सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम+EBD और एयरबैग्स की सुविधा मिलती है. इसके अलावा इसमें रियर पार्किंग कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. कार की कीमत 2.83 लाख रुपये से शुरू होती है.

Maruti Suzuki Alto
Alto अपने सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा बिकने वाली छोटी कार है. यह कार सिर्फ 800cc इंजन में ही उपलब्ध है.  इसमें 0.8L (BS6) इंजन लगा है जोकि 35.6 kw की पावर और 69Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है. एक लीटर में यह कार 20.71kmpl की माइलेज देता है. Alto में स्मार्टप्ले स्टूडियो 17.8 सेंटीमीटर का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है, यह Android Auto, Apple Carplay को सपोर्ट करता है. इसके अलावा कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ EBD,रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और सीट बेल्ट रिमांडर जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. इसकी दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 2.94 लाख रुपये से शुरू होती  है. 

Renault Kwid
Kwid अपने स्पोर्टी डिजाइन और बढ़िया स्पेस की वजह से काफी पसंद की जाती है. हाल ही में कंपनी ने इसे नये डिजाइन के साथ बाजार में उतारा है. इसमें कई अच्छे फीचर्स हैं. इंजन की बात करें तो इस कार में 0.8L (BS6) का इंजन लगा है जो 54 kw की पावर और 72 Nm का टॉर्क देता है. यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है. एक लीटर में यह कार 25 किलोमीटर का माइलेज देती है. Kwid की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 2.92 लाख रुपये से शुरू होती है.सेफ्टी के लिए एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम + EBD, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे खास फीचर्स देखने को मिलते हैं. 

Maruti Suzuki S-Presso
यह मारुति की एक और बढ़िया कार है. कार का डिजाइन आपको लुभा सकता है. इसमें स्पेस ठीक है. S-Presso में BS6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 67b hp की पावर और 90Nm का टॉर्क देता है. यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स के ऑप्शन आता है. कंपनी ने इसे हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. इस कार में एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं.S-Presso की कीमत 3.71 लाख रुपये से शुरू होती है.

ये भी पढ़ें: ICICI बैंक ने घटाई FD पर ब्याज दरें, देखिए अब कितना मिल रहा ब्याज

LIVE TV



2020-09-09 08:53:54 , Zee News Hindi: Business News

(Visited 1 times, 1 visits today)