किसानों के लिए जबर्दस्त स्कीम लाया SBI, अब होगी बंपर खेती!

किसानों के लिए जबर्दस्त स्कीम लाया SBI, अब होगी बंपर खेती!

नई दिल्ली: किसानों के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) एक शानदार स्कीम लेकर आया है. किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बैंक एक खास लोन दे रहा है. अगर खेती करने के लिए किसानों के पास जमीन नहीं है तो अब एसबीआई एक खास योजना के तहत खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन दे रहा है.

लैंड परचेज स्कीम है किसानों के लिए
आप खेती करना चाहते हैं और आपके पास जमीन नहीं है या फिर कम जमीन है, तो आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की लैंड परचेज स्कीम (Land Purchase Scheme-LPS) का फायदा उठा सकते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन दे रहा है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार ऐसे बहुत से लोग हैं जो खेती में अपना रोजगार और करियर तो संवारना तो चाहते हैं, लेकिन खेती की जमीन (Agricultural land) नहीं होने के चलते वे अपने सपने साकार नहीं कर पा रहे हैं.  ऐसे लोगों को उनके सपने साकार करने के लिए देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक सामने आया है.

85 फीसदी तक मिलता है लोन
लैंड परचेज स्कीम (LPS) का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस स्कीम में सिर्फ 15 फीसदी रकम चुकानी होगी, बाकी 85 फीसदी आपको लोन मिल जाएगा. इसमें लोन चुकाने के लिए आपको 7 से 10 साल का टाइम दिया जाता है. लोन चुकाने के बाद जमीन का मालिकाना हक आपको मिल जाएगा. इस स्कीम में उन्हीं लोगों को लोन दिया जाएगा, जिनके पास कोई भी लोन बकाया नहीं है.

लैंड परचेज स्कीम में आपको 1-2 साल का फ्री समय भी मिलता है. यानि अगर जमीन को खेती के अनुसार सही करना है तो उसके लिए दो साल और अगर पहले से ही विकसित भूमि है तो उसके लिए एसबीआई आपको एक साल का फ्री पीरियड देता है.

 

कौन कर सकते हैं अप्लाई
जिन लोगों के पास 2.5 एकड़ से कम जमीन है, वे इस योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जिनके पास जमीन नहीं है वे भी अप्लाई कर सकते हैं. हां, लोन लेने वालों का बैंक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए.

क्या आपका PAN Card जुड़ा है Aadhaar से? यहां जानें चेक करने का बेहद आसान तरीका

(Visited 4 times, 1 visits today)