indian railaways doing 20 new innovation for passengers। रेल यात्रा अब और होगी सुगम, Indian Railways ला रहा है ढेरों नई सुविधाएं

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे (Indian Railways) जल्द ही आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 नए Innovation करने जा रही है. इसकी घोषणा खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए जानकारी साझा की है. इन इनोवेशन में कोच के अंदर सीसीटीवी, बिना बिजली के चलने वाला ठंडे पानी का कूलर और यात्रियों के लिए अलार्म शामिल है, जो ट्रेन चलने से पहले इसकी सूचना यात्रियों को देगा. इसके साथ ही हवा की गुणवत्ता की जानकारी देती मशीन भी है. ये मशीन रेलवे ने इलाहाबाद में लगाई है. 

यहां लगाए गए हैं बिना बिजली के वॉटर कूलर
बिना बिजली की खपत से चलने वाले वॉटर कूलर बोरीवली (Borivali), दहानू रोड (Dahanu Road), नंदुरबार (Nanderbar), उधना (Udhna) और बांद्रा (Bandra) रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए हैं. 

नहीं छूटेगी ट्रेन
ट्रेन रवाना होने से पहले यात्रियों को सतर्क करने के लिए यह घंटी बजेगी. अगर कोई यात्री पानी या कोई अन्य सामान लेने के लिए उतरता है तो उसे तुरंत पता चल जाएगा कि ट्रेन चलने वाली है. इससे ट्रेन छूटने की आशंका कम हो जाएगी.

प्रत्येक कोच में सीसीटीवी कैमरा
मारपीट, लूट और चोरी जैसी घटनाओं से निपटने के लिए रेलवे कोच के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत भी हो चुकी है.

पोस्ट कोविड कोच
रेलवे ने कोरोना काल में यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए पोस्ट कोविड कोच (Post COVID Coach) तैयार किया है. कपूरथला की रेल फैक्ट्री में ये कोच बनाए गए हैं. पोस्ट कोविड कोच में कॉपर कोटेड हैंडल, प्लाज्मा एयर प्यूरिफायर व टाइटेनियम डाई ऑक्साइड कोटिंग वाली सीटों के साथ ही पैरों से संचालित होने वाली विभिन्न सुविधाएं दी गई हैं.  

हर ट्रेन और डिब्बे की मिलेगी लाइव लोकेशन
रेलवे (Indian Railway) दिसंबर 2022 तक अपने सभी डिब्बों में आरएफआईडी टैग (RFID tags) लगाने की योजना तैयार की है.अब तक 23000 रेल डिब्बों में आरएफआईडी टैग लगाए जा चुके हैं. रेलवे के बाकी डिब्बों में ये टैग लगाने का काम लगातार किया जा रहा है.

मोबाइल ऐप, क्यूआर कोड से टिकट
मोबाइल ऐप, क्यूआर कोड और ब्लूटूथ प्रिंटर के माध्यम से अनारक्षित टिकट जारी किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः त्योहारों पर Mother Dairy ने उतारे अपने नए प्रोडक्ट्स, मिलावट से ऐसे मिलेगा छुटकारा

ये भी देखें—



2020-07-26 19:51:08 , Zee News Hindi: Business News

(Visited 1 times, 1 visits today)