Honda goes small with first all-electric car | Honda ने छोटी इलेक्ट्रिक कार पर खेला बड़ा दांव, देखिए क्या खास है Honda-e में, कितनी है कीमत?

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Vehicle) को लेकर धीरे-धीरे क्रेज बढ़ रहा है. Hyundai से लेकर Tesla तक सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मार्केट पर पकड़ बनाने की कोशिश कर रही हैं. ये सभी कंपनियां हालांकि बड़ी इलेक्ट्रिक SUV और सेडान पर फोकस  कर रही हैं. लेकिन जापानी ऑटो कंपनी Honda Motor ने अपनी पहली ऑल-बैटरी कार को छोटा रखने का फैसला किया है. इस महीने की शुरुआत में यूरोप में पेश की गई Honda e एक कॉम्पैक्ट मॉडल है जो पूरी तरह से सिटी ड्राइविंग के लिए बनाई गई है. हालांकि टेस्ला (Tesla) जैसी कंपनियां Model 3 सेडान कार बैटरी ईवी बाजार में काफी छाई हुई हैं. ठीक इसी तरह और Audi AG और Hyundai Motor ने लंबी ड्राइविंग रेंज वाली SUV कार बनाने पर फोकस किया है. 

http://zeenews.india.com/

कितनी होगी Honda e की रेंज? 
ई-व्हीकल की सबसे अहम चीज होती है उसकी बैटरी, जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक कारें काफी महंगी होती हैं. कई कंपनियां दावा करती हैं कि उनकी इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 750 किलोमीटर तक दूरी तय कर सकती है. हालांकि, Honda e में टेस्ला के मॉडल 3 की तुलना में बैटरी क्षमता लगभग आधी है, जो सिंगल चार्ज में 280 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.

http://zeenews.india.com/

Honda e में क्या है खास?
कंपनी का कहना है कि होंडा के इंजीनियरों ने इस कार में सटीक और तेज हैंडलिंग को प्राथमिकता दी है जिससे यह पतली गलियों में आसानी से यू-टर्न ले सकती है, साइड मिरर को हटा दिया गया है और इसकी जगह इंटीरियर डिस्प्ले दिया गया है, जिससे पार्किंग के दौरान टक्कर से बचा जा सके.

http://zeenews.india.com/

कितन होगी Honda e की कीमत? 
इस कार की कीमत लगभग 33,000 यूरो या 29 लाख रुपये है जो रेनॉ (Renault) की Zoe ZE50 से ज्यादा है. Zoe ZE50 में होंडा ई की तुलना में ज्यादा स्पेस है और वह ड्राइविंग रेंज भी ज्यादा मिलती है. 

ये भी पढ़ें: UDAN स्कीम में जुड़ेंगे 78 नए हवाई रूट्स, देखिए क्या आपके शहर आएगी फ्लाइट?

कब लॉन्च होगी Honda e 
यह मॉडल सिर्फ यूरोप और जापान में बेचा जाएगा, इसकी बिक्री अक्टूबर के आखिर में शुरू होगी. होंडा को यूरोप में सालाना 10,000 यूनिट्स के आसपास और घरेलू बाजार में 1,000 यूनिट्स की बिक्री की उम्मीद है. कंपनी इस मॉडल को उत्तरी अमेरिका या चीन के बाजार में पेश नहीं करेगी.

LIVE TV



2020-08-28 08:12:43 , Zee News Hindi: Business News

(Visited 1 times, 1 visits today)