Drive Without Carry Driving License Copy with digital locker

सड़क परिवहन मंत्रालय ने अब एक सूचना जारी की है.जो कहती है कि अब डिजीलॉकर्स (digital locker ) में संग्रहीत ड्राइवर लाइसेंस और वाहन के आरसी पेपर जैसे दस्तावेजों की डिजिटल प्रतियां आईटी अधिनियम 2000 के अनुसार मूल दस्तावेजों के बराबर पहचानी जाएंगी.यह वैध है मोटर वाहन अधिनियम 1 9 88. यह नोटिस भारत के प्रधान सचिवों, परिवहन विभाग के सभी सचिव, डीजीपी / एडीजीपी (यातायात) और सभी राज्य / संघ राज्य परिवहन आयोगों को भी भेजा गया है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन दस्तावेजों की डिजिटल प्रतियों को अपराध के मामलों में कानूनी नहीं माना जाएगा.जिसमें व्यक्ति को कानूनी अधिकारियों को जमा करना होता है।

Digital Locker क्या हैं ??

DigiLocker सितंबर 2016 में लॉन्च क्लाउड स्टोरेज सिस्टम है जो उपयोगकर्ताओं को उनके सभी सरकारी दस्तावेजों को डिजिटल प्रारूप में स्टोर करने में सक्षम बनाता है।

यह सेवा नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और रविशंकर प्रसाद द्वारा शुरू की गई थी। यह ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र के साथ मोबाइल एप्लिकेशन DigiLocker के एकीकरण में मदद करने के लिए है। खाता खोलने के लिए आपको अपने सेल नंबर से जुड़े आधार कार्ड की आवश्यकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण दस्तावेज सीधे डिजिटल प्रारूपों में व्यक्तियों के डिजिलॉकर्स (digital locker) को जारी किए जा सकते हैं। सत्यापन उद्देश्यों के लिए इन्हें अन्य विभागों के साथ भी साझा किया जा सकता है।

 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री और कानून और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, “एकीकरण पेपरलेस शासन की दृष्टि में एक आदर्श बदलाव लाएगा। यह आईटी सक्षमता के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी करने की पूरी प्रक्रिया में चपलता और दक्षता लाने के लिए काम करेगा। ”

 

आपको https://digilocker.gov.in वेब पेज पर आपको जाना है. वहा पर आपको साइन अप करना है.साइन अप करने के लिए आपके मोबाइल पर OTP ( वन टाइम पासवर्ड ) आएगा.

साइन अप करने के बाद आपको आपका आधार कार्द  लिंक करना रहेगा.जैसे हि आप आधार कार्ड को सींक करेंगे आपकि सारी माहिती Digital Locker मे स्टोर  हो जाएगी.

अब आप डॉकयुमेंट अपलोड कर सकते है।जब भी कही पर डोकुमेट दिखानी जरूरत हो तब आप डाइरैक्ट डिजिटल लॉकर से डोकूमेंट्स दिखा सकते है।

(Visited 161 times, 1 visits today)