Ctrl+Alt+Dlt के पीछे का इतिहास

Published by admin on

Ctrl+Alt+Dlt के पीछे का इतिहास

आप मे से कितने लोग है जिन्हों ने आज तक कम्प्युटर मे ctrl + Alt + Dlt की का उपयोग नहीं किया है ??
कम्प्युटर पर काम करते समय अगर कुश भी लोडिंग हो रहा हो या प्रोसैस मे टाइम लग रहा हो तो हम तुरंत CTRL + ALT + DLT प्रैस करने के लिए हमारा हाथ चला ही जाता है।

आपको क्या लगता है ये कॉम्बिनेशन पहले से ही था ??पहले जब विंडोएस बनाया गया तब ये कॉम्बिनेशन माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम मे था ही नहीं।

कम्प्युटर पर कम करने दौरान कोई प्रोसैस फ़ेल होने पे हम मे से अधिकतर लोग सबसे पहले यही तीन की का कॉम्बिनेशन उपयोग करते है।

ctrl+alt+dlt

अब देखते है CTRL + ALT + DLT का इतिहास

डेविड ब्रेडली ने इसका डिज़ाइन 1981 मे किया था।जब वो IBM  मे नए पर्सनल कम्प्युटर बनाने वाली टीम का हिस्सा थे।
उस समय पर सबसे ज्यादा समस्या प्रोग्रामर को हो रही थी।क्यू की प्रोग्राम मे कुश भी गदबडी होने पे पूरा कम्प्युटर रिस्टार्ट करना पड़ता था।जब मशीन रिस्टार्ट करते थे तो वापस स्टार्ट होने मे बहोत ही ज्यादा समय लगता था।

मशीन स्टार्ट होने के समय मेमोरी टेस्टिंग स्टार्ट हो जाती थी एंड मेमोरी टेस्टिंग बहोत समय बर्बाद करती थी।कई बार हर 5 मिनिट मे मशीन को रिस्टार्ट करना पड़ता था।तो फिर डेविड ब्रेडली ने एक नया सिस्टम डिवैलप किया जो मेमोरी टेस्ट के बिना ही सिस्टम रेसेट को ट्रिगर करता था।

डेविड ब्रेडली ने  CTRL+ALT+DLT येतीन की ही क्यू पसंद की ?

डेविड ब्रेडली ने जब ये प्रोग्राम डिवैलप कर रहे थे तो सोचा की अगर कोई नजदीक की key कॉम्बिनेशन रखेंगे तो गलती से भी ये प्रैस होने पे सिस्टम रेसेट हो सकता है।तो उनहो ने एसी 3 कीज पसंद की जो कीबोर्ड पर अलग अलग जगह पर हो।

ब्रेडली ने कभी भी ये नहीं चाहा था की ये कीज कॉम्बिनेशन कस्टमर को उपलब्ध कराया जाए।ये सीर्फ अपने साथ कम करने वाले प्रोग्रामर के लिए ही था।

माइक्रोसॉफ़्ट ने इस कीज कॉम्बिनेशन को पहले सिर्फ वाइरस के खिलाफ सुरक्षा अंतर्गत उपयोग मे लेना स्टार्ट किया था।

 

(Visited 90 times, 1 visits today)

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *