अपने बचत बैंक खाते में बहुत ज्यादा पैसा न रखें !!

Published by admin on

आज मैं एक ऐसी गलती के बारे में बात करना चाहता हूं, जिसे हम सभी अपने जीवन के किसी ना किसी मोड़ पर गलती मानते हैं – “बैंक के बचत खाते (saving Account) में बहुत अधिक पैसा रखना”

आत्मविश्वास और खुद को महान महसूस करते हैं, जब हम जानते हैं कि हमारे बचत बैंक खाते में एक बड़ी राशि है

यदि आवश्यक हो तो हम एटीएम तक चल सकते हैं और मिनटों के भीतर पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

मैं आज आपके बैंक खाते में बहुत अधिक धन रखने से जुड़ी 2 समस्याओं (एक छोटी और एक बड़ी) के बारे में बात करना चाहता हूं।

आप सोच रहे होंगे कि खाते में पैसा रखना कैसे प्रोब्लेम हो सकता है?
आखिरकार, खाते में अधिक पैसा एक अच्छी बात है ।


Problem 1 : नेगेटिव रिटर्न सेविंग अकाउंट से ( Negative Return)

आपके बचत बैंक खाते में पैसा प्रति वर्ष केवल 3.5% (ज्यादातर मामलों में) का एक छोटा सा ब्याज मिलता है। Inflation औसतन लगभग 7-8% है और अगर आप इस पर विचार करते हैं, तो आप वास्तव में एक नेगेटिव रिटर्न (वास्तविक रिटर्न = रिटर्न -टैक्स- मुद्रास्फीति(इन्फ़्लटीओन)) कमा कर रहे हैं।

इस तरह आपकी परचेज पावर कम होती जाती है। भविष्य में आप जो खरीद सकते हैं वह आज की तुलना में कम है। यदि आप अपने बचत खाते में जो अतिरिक्त राशि रखते हैं, वह बहुत कम है, तो आप मेरी कही गई बातों को खारिज कर सकते हैं, क्योंकि एक तरह से अतिरिक्त धन आपके आपातकालीन कोष के रूप में कार्य करता है, लेकिन जब आप बड़ी राशि रखते हैं, तो यह एक मुद्दा है।


बचत खातों (सेविंग)में बहुत अधिक धन न रखें !

मैंने निवेशकों को बहुत लंबी अवधि के लिए बचत खाते में बहुत बड़ी राशि रखते हुए देखा है।
हमने हाल ही में अपने एक ग्राहक का डेटा देखा, और वह पिछले 4 साल से अपने सेविंग बैंक अकाउंट में 90 लाख रुपये का था। उसने अपना घर बेच दिया था क्योंकि वह एक नया घर खरीदना चाहता था, लेकिन फिर उसने लंबे समय तक नए घर को अंतिम रूप नहीं दिया और बेहतर रिटर्न के लिए उस पैसे को कभी भी निवेश नहीं किया। यह सिर्फ उसके दिमाग में नहीं आया!
इसलिए उन्होंने 4 साल के लिए उस 90 लाख पर सिर्फ 3.5% की कमाई की, जो लगभग 13.2 लाख रुपये ब्याज है। यदि केवल उसने एक म्यूचुअल फंड या फिक्स्ड डिपॉजिट में रखा होता, तो वह ब्याज के रूप में 26.2 लाख कमाता !

जिसका अर्थ है कि उसने अपने बचत बैंक खाते में उस बड़ी राशि को छोड़कर, उस संभावित अतिरिक्त 13 लाख को NO कहा।

अब आपके मामले में, संभावित नुकसान की मात्रा केवल आपके खाते में मौजूद धन की सीमा तक होगी।

हम में से बहुत से, 90 लाख बचत बैंक खाते में नहीं रखते हैं , बड़ी राशि देखने के लिए जैसे कि 3 लाख, या 8 लाख कई महीनों तक बचत बैंक में पड़े रहते हैं। सिर्फ इसलिए कि निवेशक संभावित नुकसान की गणना नहीं करते हैं, या यथास्थिति को तोड़ने के लिए सिर्फ सुस्त हैं (मुझे लगता है, यह वास्तविक मुद्दा है)

बचत खातों (सेविंग)में बहुत अधिक धन न रखें !

आप इस मुद्दे को हल करने के लिए क्या कर सकते हैं?

आपके द्वारा लिया जाने वाला सरल तरीका यह है कि आपके मासिक खर्चों के 4-6 महीनों के अलावा, आप कम से कम डेट म्यूचुअल फंड्स में कम से कम पैसा पार्क कर सकते हैं (एफडी की तुलना में बेहतर कराधान के साथ, सालाना 8% के आसपास कमाई होती है) और अन्य राशियों में अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार बाकी राशि की तैनाती करें और इसे अपने बैंक खाते और अपनी दृष्टि से बाहर जाने दें।

6 महीने के इमरजेंसी फंड को 2 भागों में तोड़ा जा सकता है, जहां आप एक हिस्सा सेविंग अकाउंट और दूसरे हिस्से को लिक्विड फंड में रख सकते हैं (6.5-7% कमाते हैं और 24 घंटे के नोटिस में उपलब्ध हैं)। यह केवल बैंक खाते को बचाने में सभी पैसे छोड़ने की तुलना में कहीं बेहतर व्यवस्था है।

Problem 2:अतिरिक्त धन सेविंग से अनजाने में खर्च हो जाता है ।।

मैंने अक्सर इस विषय के बारे में और इसके व्यवहार संबंधी वित् से संबंधित कई लोगों बात करते नहीं देखता। यह बहुत बड़ा विषय है, जो एक पूरी किताब का हकदार है, लेकिन मैं इसे जल्दी से यहां कवर करने की कोशिश करूंगा।

पैसा पानी की तरह है, यदि आप इसे एक दिशा नहीं देते हैंतो यह अपनी खुद की दिशा तय कर लेता है।

जब हमारा पैसा हमारे सामने पड़ा होता है तो हमारा दिमाग बहुत अलग तरीके से काम करता है। आपूर्ति अपनी खुद की मांग पैदा करती है जो कि अर्थशास्त्र का एक सिद्धांत है और बहुत अधिक धन पर लागू होता है। यदि आपके पास बचत खाते में पैसा है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका मन इसे खर्च करने के लिए हर संभव कारण पर आएगा।

तो अगर आपके सेविंग बैंक अकाउंट में पैसे इधर-उधर पड़े हैं, जिन्हें आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।।

पैसा खर्च होने के रीज़न !!

  • आपका टीवी आपके लिए काफी पुराना हो जाएगा और आप इसे बड़े पैमाने पर अपग्रेड करना चाहेंगे
  • अमेज़ॅन कार्ट में स्वचालित रूप से उन अवांछित आइटम होंगे जिनकी आपको वास्तव में आवश्यकता नहीं है (लेकिन आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता है)
  • आप महसूस करेंगे कि जब आप शादी में आमंत्रित होते हैं तो आप आसानी से एक बड़ा और कट्टर उपहार दे सकते हैं
  • आदेशों को खाने वाले / स्वाभिमानी लोग कभी नहीं रुकेंगे
  • अगली छुट्टी किसी भी तरह पहुंच के भीतर महसूस होगी
  • बाहर खाना अक्सर होता होगा

मानव मन बहुत रोचक है। आपको हमेशा लगता है कि आप अपने खर्च के नियंत्रण में हैं, लेकिन इस विषय पर शोध से पता चला है कि हम इंसान हमारे अपने दुश्मन हैं। यह बेहद कठिन है कि आप नियंत्रण में रहें और विशेष रूप से खर्च के बारे में तर्कसंगत रूप से सोचें जब आपके पास पैसे की अतिरिक्त आपूर्ति हो।

प्रत्येक महीने पैसे अपने बैंक खाते से अपने आप निकल जाते हैं ।।

RD या SIP के बारे में सुंदर बात यह है कि यह आपके पैसे का एक हिस्सा आपकी दृष्टि से निकाल लेता है और आपके लिए इसे एक्सेस करना कठिन बना देता है। यह आपके लिए धन बनाता है, क्योंकि आपका मैनुअल हस्तक्षेप इसमें शामिल नहीं है। यदि आप इसे सहेजना चाहते हैं या नहीं, तो आप हर महीने मैन्युअल निर्णय नहीं ले रहे हैं। मैं यह दावा नहीं करता कि मैन्युअल निवेश बेहतर है या नहीं, लेकिन यह कागज पर बहुत अच्छा लगता है, लेकिन वास्तविकता में नहीं।

यदि आप प्रत्येक महीने को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो मुझे लगता है कि 90% कारण यह है कि आप इसे मैन्युअल रूप से करने की कोशिश कर रहे हैं, यह सोचकर – “यदि मैं महीने के अंत में इसके साथ बचा हुआ हूं तो मैं निश्चित रूप से कुछ बचाऊंगा”। मुझ पर भरोसा रखो ऐसा नहीं होगा।

हमारे काही सारे दोस्त हैं, जो हमें बताते हैं कि वे 2-3 साल के बाद आश्चर्यचकित हो जाते हैं जब वे इतनी संपत्ति जमा करते हैं, जो केवल इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने एक एसआईपी(SIP) शुरू किया और उनके जीवन में और कुछ नहीं बदला। इसकी एक संरचना जो उन्हें अपने धन सृजन में स्वतः मदद करती थी। यह लड़ाई आधी जीत गई, जब आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए दीर्घकालिक धन बनाना चाहते हैं।

आप इस मुद्दे को हल करने के लिए क्या कर सकते हैं?

  • अपने SIP/RD लक्ष्यों के लिए अपने वेतन की तारीख के 2-3 दिन बाद जमा शुरू करें।
  • अपने बचत बैंक खाते में न्यूनतम राशि रखें (जब तक कि अगले कुछ दिनों में ज़रूरत न हो)।
  • एक लिक्विड म्यूचुअल फंड फोलियो खोलें, बस अतिरिक्त नकदी को स्थानांतरित करने के लिए, और जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो, तो आप इसे भुना सकते हैं और 24 घंटे में पैसा प्राप्त कर सकते हैं
  • अपने लिक्विड म्यूचुअल फंड में खर्च के 6 महीने से ज्यादा न रखें।
  • यदि संभव हो तो नकद का उपयोग करने की कोशिश करें, और ऑनलाइन वॉलेट में केवल छोटी मात्रा में जोड़ें।
  • कृत्रिम रूप से “लो अकाउंट बैलेंस” विशेष रूप से बनाएं, जब आपका जीवनसाथी या आप स्वयं शॉपहोलिक हों
  • अपने वित्तीय लक्ष्यों की योजना बनाएं और प्राप्त करने के लिए भविष्य के लक्ष्यों के बारे में जागरूक रहें, यह जानने में मदद मिलेगी कि क्या आप अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने में पिछड़ रहे हैं
  • अपने self आत्म नियंत्रण की कमी ’पर विजय पाने के लिए अपने उत्पादों को केवल वित्तीय उत्पादों में जबरदस्ती बंद करने का प्रयास करें

आपको ये भी पसंद आएगा :यदि आप सफल होना चाहते हैं तो 13 चीजें आपको छोड़ देना चाहिए

Source:jagoinverstor

(Visited 92 times, 1 visits today)
Categories: Info

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *